Header Ads

  • Breaking News

    क्या होगा अगर हमारा चाँद नष्ट हो गया

    हमारे धरती के उपग्रह याने चाँद का हमारे जीवन मै बोहत महत्त्व है. धरती पर जीवन होने मै जिस तरह से सूरज का महत्त्व है. उसी प्रकार हमारे चाँद का भी बड़ा महत्त्व है. लेकिन क्या आपको पता है की हमारे चाँद हर साल हमसे 4 सेंटीमीटर दूर जा रहा है.
    लाखों सालों के बाद  चाँद धरती की कक्षा से दूर चला जायेगा. लेकिन हमसे 384400 Km दूर चाँद कल ही गायब हो जाये तो क्या होगा?

    1) जवार भाटा
    जवार भाटा चाँद के द्वारा होने वाली एक महत्वपूर्ण घटना है. जब चाँद पृथ्वी के निकट आ जाता है तो चाँद का गुरुत्व आकर्षण बल पृथ्वी पर एक प्रभाव डालता है. और उसे अपनी तरफ खीचने की कोशिश करता है. लेकिन ठोस जमीन ऊपर तो नहीं पाती. लेकिन समुद्र का जल इसी आकर्षण के कारण उमड़ने लगता है. अगर चाँद नहीं रहेगा तो समुद्र जीवों पर बोहत बड़ा प्रभाव पड़ेगा.

    2) धरती का झुकाव:
    हमारी धरती अपने एक्सिस पर -23.5 डिग्री से झुकी हुई है. यह झुकाव चाँद ही पैदा करता है. इसी झुकाव की वजह से ही मौसम बदलते है. चाँद के गुरुत्व आकर्षण बल के कारण ही हमारी धरती -23.5 डिग्री पर थिर है. अगर चाँद नहीं होगा तो धरती के आस पास के अन्य ग्रह कारण धरती झूलती रहेगी. अगर धरती 0 डिग्री पर झुकी तो सारे मौसम समाप्त हो जायेंगे.

    3) बिना चाँद के आसमां :
    अगर चाँद नहीं होगा तो रात मै पूरा अँधेरा होगा. सूरज के बाद आसमान मै सबसे जादा चमकने वाला चाँद है. चाँद का प्रकाश रात मै अँधेरे मै शिकार करने वाले जंगली जानवरों को शिकार करने मै मदत्त करता है. एसे मै चाँद के बिना अँधेरे मै शिकार करना काफी मुश्किल हो जायेगा.

    4) दिन और रात का समय कम होगा.
    चाँद के गुरुत्व आकर्षण बल हमारे धरती के रफ़्तार मै थिरता पैदा करता है. अगर चाँद नहीं रहेगा को एक 24 घंटे का दिन कम होकर 8 से 9 घंटे का हो जायेगा.

    5) धरती के अंदर बड़े बदलाव होंगे
    चाँद अरबों सालों से धरती का  चक्कर लगा रहा है. अगर वो गायब हो जाये तो धरती के अंदर बड़ी मात्र मै बदलाव होने चालू होंगे. जिससे धरती पर विनाशकारी भूकंप आयेंगे. एसे मै बिना चाँद के इंसानियत को बोहत ही जादा खतरा हो सकता है.

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad