Header Ads

  • Breaking News

    बुद्धिमान लोग ये 5 चीज़ें नहीं करते


    1) दूसरों की बुराई करना
    हम जाने अनजाने  जब किसी फ़्रेंड के साथ होते तो किसी दूसरे इंसान की बुराई करते हैं. उसका का मज़ाक उड़ाते. और मज़े लेते है.आपके सामने कोई और बुराई कर बुरा है तू भी नुकसान आपका ही हो रहा है.
    किसी और की बुराई करने से ना सिर्फ आप मै निगेटिविटी आती है  बल्कि आपकी सोच भी निगेटिव हो जाती है. धीरे धीरे इसके कारण  आपको दुख और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.


    2) अपने आप को दूसरों से कंपेयर करना
    दुनिया में दुखी होने का और सारी परेशानियों का जड़ है कंपैरिजन. मां बाप इसलिए दुखी है क्योंकि वह अपने बच्चों को किसी दूसरे के बच्चों से कंपेयर करते हैं. हम इसलिए दुखी है क्योंकि हम अपनी सक्सेस कहो किसी और की सक्सेस के साथ कंपेयर करते हैं.
    इसके कारण हम अपनी सोच को एसा बना रहे हो,  किसी और की खुशी आप से देखी नहीं जाती.जिसकी वजह से हम अंदर से टूटने लगते हैं.


    3) अपने काम के लिए किसी और पर डिपेंड रहना
    अपने काम के लिए किसी और पर डिपेंड नहीं रहना चाहिए. अगर आप अपने काम के लिए किसी और पर डिपेंड रहते हो तो इसके कारण आपके दुख और दर्द बढ़ने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं.


    4) जो बीत गया उस पर बार-बार अफ़सोस करना
    अगर आपके साथ कुछ ऐसा हुआ है जिसके कारण आप बार-बार दुखी होते हैं तो एक बार दुखी होना अफ़सोस करना ठीक है.  अगर आप बार-बार यही करते हैं  तो इसके कारण आपके मन में निगेटिविटी फैलती चली जाती है. दुनिया में हर किसी की अपनी प्रॉब्लम है.  आपकी प्रॉब्लम में किसी को कोई इंटरेस्ट नहीं होता है. लोग कभी भी ऐसे इंसान को पसंद नहीं करेंगे जो हमेशा दुखी  रहता हो. इसके कारण बाकी लोगों भी आप से दूर भागेंगे.


    5) किसी और को दोषी ठहराना
    मैं आगे नहीं बढ़ पा रहा हूं क्योंकि स्कूल में टीचर अच्छा नहीं पढ़ा रहे है. मुझे ऑफिस में प्रमोशन नहीं मिल रहा है क्योंकि मेरा बॉस बहुत खराब है. ऐसा करने से आपका नुकसान होता है. इसी वजह से आप हर दिन दुखी रहोगे.

    आप अपनी लाइफ किस तरह से जीना चाहते है.

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad